Tuesday, December 11, 2007

चार जुलाई

कोई शहर किसी का सब कुछ कैसे छीन लेता है?
यह सवाल पूछने वाला आदमी अगर उस चार जुलाई को, ऊँची इमारतों और छोटे दिलों के उस शहर में मेरे साथ कुछ क्षण बैठ जाता और मुझे कुछ जवाब सुझा देता तो आज न तो इस जख़्म का दर्द मेरे हर शब्द में समा जाता और न ही मैं यह सवाल दोहरा रहा होता।
वैसे सवाल में कुछ संशोधन करना होगा...
कोई शहर किसी का सब कुछ क्यों छीन लेता है?
जानती हो नेहा? उस आखिरी एस.एम.एस. को भेजने से पहले मैं तुम्हारे ऊँची इमारतों वाले शहर की एक भीड़ भरी बस में कितना फूट-फूटकर रो रहा था?
भला तुम कैसे जानोगी? वैसे जो जानते थे या जो देख रहे थे, वे भी कुछ नहीं बोले थे। कुछ देर बाद मैं ही थककर चुप हो गया था। उस दिन अंतिम बार थका था मैं।
कैसे लोग हैं ना तुम्हारे शहर के...बिल्कुल तुम्हारी तरह।
शायद वह शहर ही ऐसा था और तब से मुझे भी लगता है कि उस शहर ने तुम पर भी कुछ जादू-टोना कर दिया था। वरना तुम कहाँ किसी की हत्या कर सकती थी?
हाँ, सच कह रहा हूँ। मैं उसी दिन मर गया था नेहा...



---------------------------------------------------------------



मैं एक गैरज़िम्मेदार बेटा था नेहा, एक गैरज़िम्मेदार भाई भी और शायद एक गैरज़िम्मेदार इंसान भी था। पिता जी चाहते थे कि अपनी पीढ़ी के होनहार नौजवानों की तरह मैं भी डॉक्टर या इंजीनियर बनूँ। मैं नहीं बन सका। मैंने बनना ही नहीं चाहा। सच कहूँ तो मैंने उनकी कोई बात कभी मानी ही नहीं। ऐसा लगता है कि जन्म से ही एक पूर्वाग्रह सा था। जो वे कहते थे, वो मैंने कभी नहीं किया।
तुम्हें नहीं पता, बचपन में जब वे मुझे साइकिल चलाना सिखाया करते थे तो मैं उनका बताया एक भी तरीका नहीं आजमाता था। अजीब सा पूर्वाग्रह था ये, जो होश संभालने से पहले ही मेरे सीने से आकर चिपक गया था। कभी उनपर भरोसा ही नहीं कर पाया। वैसे मुझे पता है कि यह मेरी ही गलती थी। लेकिन मुझे कभी गलतियाँ सुधारना नहीं आया, नेहा।
और हाँ, मैं सब कुछ हो सकता था, लेकिन एक गैरज़िम्मेदार प्रेमी नहीं था।
हाँ, मुझे कोई तारीख याद नहीं रही कि कब तुमसे पहली दफ़ा मिला था, तुम्हारा जन्मदिन कब आता था या और कुछ...
लेकिन तुम बहुत सी बातें जानती भी तो नहीं थी।
पिछली बार जब तुमसे मिला था और तुम्हारे कानों में जो बालियाँ पहनाई थीं, जिनको देखकर तुम उनके महंगी होने को लेकर चिंतित हो गई थी और मैंने कहा था कि ये आर्टिफिशियल हैं...
वे असली सोने की थी, नेहा।
अब सोचोगी कि मेरे पास इतने पैसे आए कैसे? मैंने कहा न, मैं गैरज़िम्मेदार भाई भी था।
तुम्हारा जन्मदिन तो मुझे आज भी याद नहीं है। लेकिन मैंने यह भी तो कभी नहीं बताया कि साल के जिस जिस दिन किसी बात पर तुम मेरे सामने रोई थी, आने वाले सालों के उन दिनों में मैंने कभी रोटी का एक टुकड़ा तक नहीं खाया।
सीने से चिपके उसी जन्मजात पूर्वाग्रह की वज़ह से भगवान पर भी कभी भरोसा नहीं हुआ, लेकिन साल के उन बीस-तीस दिनों में मैंने तुम्हारे लिए व्रत रखे।
और जानती हो, भगवान से क्या माँगा?
तुम कैसे जानोगी, मैंने कभी बताया ही नहीं था।
मैंने माँगा कि तुम्हें एक मुस्कान मिले और बदले में मेरी हज़ार मुस्कुराहटें छीन ली जाएँ।
नेहा, अब लगता है कि भगवान है। उसने मेरे खाते की सब मुस्कुराहटों को हज़ार से भाग देकर शायद तुम्हें ही दिया होगा। मैं फिर कभी नहीं मुस्कुरा पाया।
तुम तो बहुत हँसने लगी थी ना?
मैं तुम्हें दुखी नहीं देखना चाहता, लेकिन तुम इतना हँसती क्यों थी नेहा?



-----------------------------------------------------------------------


- जानते हो...मैं इस दसमंजिला इमारत की छत पर टहल रही हूँ।
तुम एक रात फ़ोन पर कह रही थी। पता नहीं कहाँ रही होगी...छत पर, पाताल में या धरती पर!
हो सकता है कि तुम अपने कमरे में आराम से लेटी थी और तुमने अपनी कल्पना से वह दसमंजिला इमारत का सीन मेरी कल्पना में बुन दिया था। मैं तुम्हारा ही तो भरोसा करता था। तुम्हारा कहा सब सच और बाकी सब...बाकी सब सुनता ही कहाँ था?
वैसे एक बात है कि तुम कहानियाँ अच्छी बनाती थी। एक और दिन, जब मैं तुम्हारे बेवक़्त के फ़ोन पर चौंका था और तुमने बताया था कि तुम अभी-अभी मेरे शहर में आई हो और रास्ते में कुछ आवारा लड़के तुम्हारे पीछे पड़े हैं।
तुम शायद देखना चाहती थी कि मैं क्या करता हूँ?
और मैं फ़ोन वहीं पटककर तुम्हारी मौसी की गली तक दौड़ा चला गया था। तुम कहीं भी नहीं थी...किसी भी रास्ते पर। तुम कभी भी, किसी भी सड़क पर मुझसे नहीं टकराई ना? तुम्हारा हर रास्ता जाने कहाँ से होकर गुजरता था?
खैर, दो घंटे घूम-फिरकर जब लौटा तो फिर से तुम्हारा खिलखिलाता हुआ फ़ोन आया था। तुम बहुत हँसी थी मुझपर और अपनी कहानी की सफलता पर।
कौन जानता है कि वह दसमंजिला इमारत भी किसी कहानी का हिस्सा हो।
लेकिन जानती हो...वह छत, जो मैंने कभी देखी भी नहीं या संभवत: थी भी नहीं, हमेशा छलनी करती रही मुझे।
- यहाँ से पूरी दिल्ली दिखती है।
तुम्हारी आवाज़ में एक नशा था उस दिन। जाने किस चीज का नशा था?
मैं चुप रहा। उन दिनों मौन ही मेरी नियति बनता जा रहा था।
- मुझे लगता है कि तुम मुझ पर भरोसा नहीं करते...
- पता नहीं।
मैं भी तुम्हारी तरह ‘पता नहीं’ बहुत कहने लगा था। तुम चुप रही। मैं तुम्हारी आँखों से रात की जगमगाती हुई दिल्ली देखता रहा और तुम...तुम क्या देख रही थी?
हो सकता है कि तुम अपने बिस्तर पर अधलेटी थी और तुम्हारी हाथ में टी.वी. का रिमोट कंट्रोल था। तुम उसे ‘म्यूट’ करके लगातार चैनल बदल रही थी। मैं भी तो...तुम्हारे साथ भी ‘म्यूट’ सा हो जाता था और तुम्हारे बिना भी।
लेकिन उन क्षणों में मैं तुम्हारे टहलते हुए कदमों के साथ उस छत को महसूस कर रहा था। जानती हो...वह छत बाद के कुछ दिनों में मेरे ऊपर घिरने लगी थी। रोज़ सिमटती जाती थी और मेरी घुटन बढ़ती जाती थी।
खैर, मैं बोल ही पड़ा था। दर्द ने सब रिमोट कंट्रोल बेकार कर दिए थे शायद।
- नेहा, दो ही रास्ते हैं। तुम्हें पा लूँ या मर जाऊँ...
तुम शायद रुक गई थी। मुझे लगा कि उस क्षण पूरी दिल्ली भी थम गई होगी।। उस इमारत के सामने वाले सिग्नल पर रुकी हुई गाड़ियाँ और भागकर सड़क पार करते-करते सड़क के बीचों-बीच जम गए लोग मुझे दिख रहे थे।
पहले एक ठंडा नि:श्वास सुनाई दिया। हो सकता है कि सामने टी.वी. पर चल रही फ़िल्म के किसी दुखद सीन पर वो ठंडी साँस निकली हो, लेकिन मुझे यही लगा कि सिग्नल की गाड़ियाँ, दिल्ली और तुम, टहलते-टहलते थम गई हो।
- मैं दुकान पर रखा कोई सामान नहीं हूँ, जिसे पाया जाए। तुम ऐसी भाषा में क्यों कहते हो...
मुझे ऐसी ही भाषा आती थी नेहा..और अगर दूसरी तरह कहना नहीं आता था तो क्या करता?
- वैसे भी अभी हमारे रिश्ते को वक़्त लेने दो।
वक़्त का इंतज़ार कैसे करता नेहा? मुझे वक़्त पर तो बिल्कुल भी भरोसा नहीं था। इसीलिए तो मैं डरा-डरा सा रहता था। जब तुम पास होती थी, तब भी दूर महसूस होती थी। तुम्हें पाना जीने के लिए जरूरी हो गया था, नेहा....नहीं तो कभी ऐसी बातें न करता।
- तुम नहीं मिली तो मरने का रास्ता ही बचता है।
सिग्नल पर रुकी हुई गाड़ियाँ, उनसे टकराकर और बचकर सड़क पार करते लोग और शायद तुम्हारे कदम भी चलने लगे थे। तुम्हारा शहर बहुत भागता है। मेरी मौत की चेतावनी भी उसे ज्यादा देर तक रोककर नहीं रख पाई।
- किसी दिन जब तुम्हें यही आखिरी रास्ता लगे तो प्लीज़ एक बार मुझे बता देना। उस दिन तुम देखोगे कि मैं कितनी हिम्मतवाली हूँ। फिर तुम्हें मरना नहीं पड़ेगा।
- क्या करोगी तुम?
- उस दिन पता चल जाएगा।
तुम चैनल बदल रही थी या नहीं, मुझे नहीं दिखा। तुम्हारा चेहरा धुंधला सा होने लगा था।
- मैं छत की मुंडेर पर हूँ।
मैं चुप रहा।
- मन करता है कि कूद जाऊँ। इस दसमंजिला इमारत से गिरकर तो बचने का कोई चांस नहीं है।
- पीछे हट जाओ, नेहा।
मैं बेचैनी से चिल्ला पड़ा था।
हो सकता है कि उस क्षण तुम्हारी फ़िल्म ख़त्म हो गई हो और तुमने टी.वी. बन्द अर दिया हो। मेरी कल्पना में तो तुम छत से दस मंजिल नीचे सड़क को ही निहार रही थी।
- अभी नहीं कूदूँगी।
शायद तुम आराम से बिस्तर पर लेट गई होगी।
तभी माँ ने आकर बहुत लाड़ से मुझसे पूछा- क्या खाएगा?
- ज़हर।
मैं हौले से बोला। जानता हूँ कि माँ पर क्या गुजरी होगी?
- किसी काम का नहीं है ये। दिनभर पड़ा रहता है और जुबान से एक मीठी बात भी नहीं निकाल सकता। निठल्ला है...और हमारा जीना भी मुश्किल कर दिया है।
माँ बड़बड़ाते हुए तेजी से चली गई थी। जाते-जाते गुस्सा दरवाजे पर उतरा था। तुम भी तो फ़ोन पर सब कुछ सुन ही रही थी।
काश, तुम उस दिन कूद जाती।
तुम उस दिन कूदी क्यों नहीं थी, नेहा?


----------------------------------------------------------------------


- तुम शराब क्यों पीते हो?
तुम सवाल बहुत पूछती थी और मेरे पास सवाल-जवाब, कुछ होता ही नहीं था। तुम्हारे लिए बहुत सा प्यार था अन्दर, जिसकी कोई वज़ह ही नहीं थी। बेवज़ह चीजें बहुत दर्द देती हैं, नेहा।
- तुम मेरी किसी बात का जवाब नहीं देते। तुम्हें दुनिया में किसी की फ़िक्र है ही नहीं।
मैं शराब पीता था?
मुझे तो लगा कि दुनिया की हर चीज मुझे ही पीती रही, तुम भी और शराब भी। और कुछ था ही कहाँ?
उस क्षण तुम क्या सोच रही थी, मुझे नहीं पता। लेकिन मुझे लगा था कि शराब पीने का प्रश्न तुम्हारे लिए मुझसे ज्यादा जरूरी था। मन किया कि....
खैर, मैं बोल ही पड़ा।
- इसलिए पीता हूँ कि पागल न हो जाऊँ।
- तुम्हारे साथ दिक्कत क्या है? दुख किस बात का है तुम्हें?
तुम बहुत सुन्दर नहीं थी, नेहा और जब इस तरह झुंझलाती थी तो तुम्हारे चेहरे को देखना कोई अच्छा अनुभव नहीं होता था। मगर मेरे लिए तो तुम जरूरत बन गई थी।
सच में...बेवज़ह प्यार, बाकी बेवज़ह चीजों की तरह ही बहुत तकलीफ़ देता है।
- कौन लड़का है वो?
- कौन?
तुम कहानियाँ भी अच्छी बनाती थी और अभिनय भी अच्छा करती थी। तुम्हारे चेहरे पर जो चौंकने के भाव थे, वे पकड़े जाने के डर से रंगे हुए थे। तुम्हारा चेहरा ईंटों सा लाल हो गया था।
- तुम्हारे पास देने को अच्छी उपमाएँ भी नहीं हैं क्या? तुम बिल्कुल भी रोमांटिक नहीं हो।
शुरुआत के दिनों में तुम कहा करती थी। मुझे भी यह कहना कभी नहीं आया कि तुम्हारा चेहरा ईंटों सा लाल नहीं, गुलाब सा लाल हो गया है।
- कौन?
तुम चौंककर मेरी ओर देख रही थी। मेरी आँखें भी लाल रही होंगी उस वक़्त, सूरज सी लाल।
कैसी उपमा है ये, ईंटों से कुछ अच्छी, पर ज्यादा रोमांटिक नहीं है न?
- जिसके साथ उस दिन पिक्चर देखने गई थी...
- मैं किसी के साथ नहीं गई।
मैंने तो यूँ ही पूछ लिया था। तुम अगर सच बोल रही होती तो तुम्हें उस बात पर गुस्सा आता। तुम्हें गुस्सा नहीं आया। तुम केवल घबरा रही थी। मैं समझ नहीं पाया था कि तुम्हारी घबराहट पर यकीन करूँ या तुम पर?
हाँ , कोई तो था जिसका ख़याल उस क्षण तुम्हारे दिल में मचल रहा था। तुम दूसरी ओर देखने लगी थी।
- मेरे कमरे तक चलोगे आज?
तुम्हारी आँखों में अजीब सा निवेदन आने लगा था। यही वे क्षण होते थे नेहा, जब मैं तुम्हारी घबराहट के मतलब निकालने की बजाय बस तुम पर भरोसा कर लेता था।
तुम्हारा कमरा बहुत किस्मत वाला था। तुम्हारी खुशबू से महकता रहता था दिनभर।
उस रोमांटिक सी खुशबू वाले कमरे में मैं अनरोमांटिक आदमी तुम्हारे सामने बैठा रहा। मैं फिर ‘म्यूट’ हो गया था। जानती हो, कोई उस समय मुझसे पूछता कि तुमने किस रंग के कपड़े पहन रखे हैं तो मैं न बता पाता। मैंने तुम्हारे चेहरे के अलावा कभी कुछ देखा ही नहीं...या शायद चेहरा भी नहीं देखता था, केवल सोचा करता था तुम्हें और कभी-कभी तो यह भी लगने लगता था कि तुम मेरी कल्पना ही हो...और कुछ भी नहीं।
तुम मेरे चेहरे पर, होठों पर, सीने पर चुम्बन जड़ती रही...थप्पड़ों की तरह।
फिर खराब उपमा...
मैं बेसुध सा बैठा रहा और हमारे रिश्ते को अपना वक़्त लेते देखता रहा। अब ऐसे वक़्त पर मैं कैसे भरोसा कर सकता था, नेहा?
नीचे गिरी हुई अपनी शर्ट मुझे उस समय दुनिया में सबसे प्यारी लगी थी। उसे भी तुमने उसी तरह उतार कर फेंक दिया था, जैसे मुझे ज़िन्दगी ने उतारकर फेंका था। वही एक अपनी सी लगी थी उस कमरे में। कमरे की सब दीवारें आँखें फाड़-फाड़कर मुझे देख रही थीं। तुम्हारी आँखें बन्द थीं और मैं भर्राई हुई आँखों से (कभी भर्राई हुई आँखें देखी हैं? उस दिन तुम्हारी आँखें बन्द न हो गई होतीं तो देख लेती...) कभी शर्ट को और कभी दीवारों को देखता रहा था।
मैं शराब क्यों पीता था? कभी उन बेशर्म दीवारों से पूछती तो जान जाती।
और तुम्हारे चुम्बन इतना चुभते क्यों थे, नेहा?


-----------------------------------------------------------------------


तुम्हें बचपन से ही पालतू जानवरों का बहुत शौक था ना? उन दिनों मैं भी कुछ वैसा ही बनने लगा था। फ़र्क इतना था कि तुम्हारे कुत्ते-बिल्लियाँ शराब पीकर होश नहीं खो सकते थे।
फिर शराब!!!!!!!
मैंने कहा था न, और कुछ रह ही कहाँ गया था तुम्हारे और उसके सिवा।
तुम बस में थी उस दिन, जब मैंने फ़ोन किया। भरोसा करता हूँ कि बस में ही रही होगी। बस में बैठे कुछ बेवकूफ से लोग तुम्हें आँखें फाड़-फाड़कर देख रहे होंगे। तुम्हारे चेहरे पर क्या भाव थे? तुम किस बात पर मुस्कुरा रही थी नेहा और मेरा फ़ोन जाते ही तुम्हारे होंठ सिमट क्यों गए थे? तुम्हारे पास वाली सीट पर कौन बैठा था, मैं नहीं देख पाया।
- मैं अभी बात नहीं कर सकती तुमसे।
- क्यों?
- मैं किसी के साथ हूँ।
दुनिया में ऐसा कौन था नेहा, जिसके सामने तुम मुझसे बात नहीं कर सकती थी? तुमसे अगली सीट पर बैठी लड़की किसी बात पर खिलखिलाकर हँस पड़ी थी और मेरा मन किया कि अभी चार सौ किलोमीटर दूर से उसका गला दबा दूँ।
- कौन है तुम्हारे साथ?
मेरे दीदे जलने लगे थे। किसी ने जैसे भट्टी का कोयला आँखों में रख दिया था।
- कोई है। तुम इस तरह मुझ पर शक मत किया करो।
मैं तुम पर शक कैसे कर सकता था, नेहा?
नहीं कर सकता था ना..लेकिन करने लगा था।
क्यों करने लगा था? क्यों करने लगा था? क्यों करने लगा था?
मैंने अलमारी पर लगे काँच में हाथ दे मारा था।
- क्या हुआ?
चौंकने का अभिनय करते हुए तुम्हारे माथे पर दो सलवटें उभर आई थीं। अगली सीट वाली लड़की तुम्हें देखने लगी थी। तुम्हारे साथ वाली सीट पर कौन था, मैं फिर नहीं देख पाया। तुम शायद उसी की तरफ देख रही थी।
मेरे हाथ में छ: जगह काँच चुभ गया था। खून की धारें निकलने लगी थीं। उस शाम बहुत खून बहा। मैंने भी बहने दिया कि शायद तकलीफ कुछ कम हो जाए।
- कुछ टूट गया है शायद।
मेरी आवाज़ में रोमांस चाहे न रहा हो, मगर मैंने दर्द भी नहीं आने दिया था। तुम्हें याद है, अजीब सा खालीपन लिए यह वाक्य पहाड़ जितना भारी हो गया था।
तुम्हें याद नहीं होगा.....
मुझे याद है। वो जो दसवीं मंजिल की छत मेरे ऊपर घिरने लगी थी, यह पहाड़ भी ज़िद करके उसपर बैठ गया था।
फिर तुम्हारा नि:श्वास सुनाई दिया था। तुम्हारे माथे की दो सलवटें गायब हो गई होंगी। तुम्हारे पास वाली सीट पर एक चेहरा दिखने लगा था।
और हाँ, उस चेहरे को पता था कि तुमने उस दिन पीला सूट पहन रखा था। शायद मैं ही एक अन्धा था...
- मैं अभी फ़ोन रखती हूँ।
जानती हो, मैंने कभी पहले फ़ोन नहीं काटा। हमेशा लगता था कि तुम कुछ कहना भूल रही हो और याद आते ही फिर से दौड़कर फ़ोन उठाओगी और कह दोगी।
मोबाइल पर्स में रखकर तुम्हारा हाथ किसी हाथ को छूने लगा था।
मैंने छ: घावों वाला वही हाथ फिर से काँच पर दे मारा।
जानती हो, उस शाम दो घंटे तक खून बहता रहा और फिर थककर बन्द हो गया। मैं गलत था। उसके बाद भी तकलीफ़ कम नहीं हुई थी। आँखों में रखा तन्दूर रात-रात भर जलता रहता था। तुम रात भर उस पर किसी और के सपने सेकने लगी थी शायद...और मेरे सपनों का ईंधन था कि तन्दूर बुझता ही नहीं था।
और हाँ, पालतू जानवर अगर पागल हो जाए तो बहुत खतरनाक हो जाता है। उसे न मारो तो वह तुम्हें मार डालता है।
मैं तभी मार दिया गया था या...?


------------------------------------------------------------------------------



चार जुलाई आ गई। तीन की रात को भी मैं सोया नहीं था। सारी रात सिर में बहुत तेज दर्द होता रहा। लेकिन जो नियत था, वह तो होना ही था। मैं सुबह जल्दी ही तुम्हारी दिल्ली के लिए निकल गया था।
ऊँची इमारतें, छोटे दिल, सजे-संवरे लोग, घिनौनी हसरतें, जलते हुए तन्दूर, सिकते हुए सपने...सब कुछ था तुम्हारे शहर में।
- कहाँ जा रहा है? कब तक लौटेगा?
बेचैन माँ ने चलने से पहले टोका था। उस सुबह जाने क्यों, मैं बरसों बाद माँ के गले लगकर रो पड़ा था। बहुत देर तक रोता रहा था। माँ सवाल पूछती थी, कारण पूछती थी और मैं सावन की झड़ी सा बरसता ही जाता था। मैंने कुछ नहीं कहा। माँ रोने लगी थी और उसे रोता छोड़कर मैं निकल आया था।
सात बजे थे तब...तुम शायद सोकर उठी होगी और बहुत देर तक बिस्तर पर लेटी रही होगी। इतवार था ना उस दिन....एक अभागा इतवार।
मैं माँ के आँसू भी उस छत और पहाड़ के साथ सीने पर रखकर बस में बैठ गया था। जानती हो, उस सफर में मैंने कुछ नहीं सोचा। रास्ते भर बस से बाहर ताकता रहा, बेसुध सा हुआ।
उस काँच चुभने वाली शाम के बाद मैंने शराब नहीं पी थी नेहा, लेकिन एक अजीब सा नशा रहने लगा था। कभी-कभी उस नशे से बहुत डर लगता था। उस दिन भी बहुत लग रहा था।
तुम्हारे कमरे पर मैं पहुँचा तो तुम चौक गई थी। वह अभिनय नहीं था चौंकने का।
तुम पर भरोसा करता हूँ। तुम सच में चौंकी थी मेरे अप्रत्याशित आगमन से।
-क्या खाओगे?
तुम्हारे चेहरे की मुस्कुराहट कुछ असहज सी लग रही थी।
- ज़हर...
कहकर मैं तुम्हारे चेहरे को देखता रहा। तुम्हारी पलकें काँपीं, लेकिन माथे पर सलवटें नहीं आईं। तुम बहुत हिम्मतवाली थी नेहा, तुम डरी नहीं थी।
- ऐसा मत कहा करो।
- आखिरी बार कहा आज।
तुम उठकर चली थी। शायद चाय बनाने के लिए...या शायद ज़हर लाने के लिए। कौन जानता था?
मैंने तुम्हारा हाथ खींच लिया और दूसरा हाथ तुम्हारी प्यारी सी गर्दन पर जा टिका था। सुराही जैसी गर्दन पर। तुम्हारी आँखों में प्रश्न तैर रहे थे और मेरी आँखों में आँसू।
तुम संतुलन बिगड़ने से जमीन पर गिर गई थी।
मेरे हाथ का कसाव तुम्हारी गर्दन पर बढ़ता जा रहा था। तुम्हारी आँखें फैलती जा रही थीं, विवशता और निवेदन लिए। सच कहूँ, तुम पर बहुत तरस आ रहा था। मेरी आँखों से आँसुओं की धार गिरने लगी थी। तुम्हारा चेहरा लाल होता जा रहा था, गुलाब सा लाल।
तुम चिल्लाने की कोशिश कर रही थी। मैंने तुम्हें चिल्लाने दिया। मैंने कभी रोका ही नहीं तुम्हें कुछ करने से।
तुम छटपटाने लगी थी। मेरे चेहरे को तुम्हारे हाथ नोंच रहे थे। शायद वही पहली बार था, जब तुमने सच्चे दिल से मेरे चेहरे को छुआ था। नेहा, बहुत प्यारी लग रही थी तुम।
मौत ज्यादा इंतज़ार नहीं कर पाई। तुम्हारी आँखें मिंच गई थीं और छटपटाहट जमीन पर जा लगी थी।
अँधेरा होने तक मैं तुम्हें चूमता रहा था और रोता रहा था।



-------------------------------------------------------------------------



मैंने तुम्हें नहीं मारा नेहा। तुमने ही मुझे मारा था।
यही लिखा था मैंने उस आखिरी एस.एम.एस. में। तुम्हारे फ़र्श पर पड़ा मोबाइल ‘अगर तुम मिल जाओ’ की धुन में बजा होगा और तुम फ़र्श पर पड़ी रही होगी। तुम्हारे हाथों के नाखूनों में खून था मेरा। मैंने तुम्हें मरने के बाद भी नहीं छोड़ा था नेहा।
तुम बहुत प्यारी लग रही थी नेहा। काश तुम मुझे न मारती...
हाँ, दुनिया के साढ़े छ: अरब आदमियों में से किसी ने उस शाम के बाद मुझे नहीं देखा।
मैं मर गया था या नहीं, यह मैं भी नहीं जानता।



---------------------------------------------------------------------------------



नेहा चौधरी की डायरी का एक पन्ना-

आज केवल तुम्हारे लिए ही लिख रही हूँ। जानते हो, आज कौनसा दिन है?
तुम्हें तो कुछ भी याद नहीं रहता, यह कैसे रहेगा?
आज के दिन, चार जुलाई के दिन हम पहली बार मिले थे। काश, आज तुम यहाँ होते। तुम्हारी बहुत याद आ रही है। सुबह से उठी हूँ तो ऐसा ही मन कर रहा है कि उड़कर यह चार सौ किलोमीटर की दूरी तय कर लूँ।
तुम भी तो बहुत अकेले हो मेरे बिना। मैं जानती हूँ कि तुम पागल हो मेरे लिए। पागल ही रहना, अच्छे लगते हो।
तुम्हारी एक शर्ट पिछली बार छूट गई थी। उसे छू लेती हूँ तो लगता है कि तुम्हें चूम लिया है।
तुम बिल्कुल भी रोमांटिक नहीं हो, तुम्हारे पास अच्छी उपमाएँ भी नहीं हैं मेरे लिए, तुम्हें कुछ याद भी नहीं रहता, तुम शक भी बहुत करते हो, तुम पागल भी हो..........
लेकिन तुम दुनिया में सबसे प्यारे हो मुझे। तुम्हारे बिना मैं नहीं जी सकती...सच्ची।
अभी दरवाजे पर कोई आ गया है....बाकी बाद में.....लव यू।

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)

39 कहानीप्रेमियों का कहना है :

श्रीकान्त मिश्र 'कान्त' का कहना है कि -

गौरव !

उत्कृष्ट कथावस्तु, कथाशिल्प सारे बीभत्स को पार करके, अंत में नेहा की डायरी के पन्ने पढ़ते ही, पाठक बडी सी टीस के साथ.... क्या कहूं ? कहानी के पन्ने बंद करता है. और भी है बहुत शायद कुछ कहने के लिए, परन्तु ..... फ़िर कभी

शुभकामना

sahil का कहना है कि -

गौरव जी सिहरा देने वाली बेहद उत्कृष्ट कहानी,कहानी या कुछ और,
शायद मैं नहीं बता पावुं पर इतना सत्य है की मैं दहल गया.पढ़ते वक्त पूरे समय जेहन में चलचित्र चलता रहा.
आपकी कल्पना शीलता की जितनी तारीफ करूँ,कम है,धमाका.........
आलोक सिंह "साहिल"

Ganesh का कहना है कि -

suruat me ek chaltau si pratit hoti ye kahani dhire-dhire raftar pakarti hai aur bandh leti hai.barhiya hai.good.

sumitkhatri का कहना है कि -

गौरव जी

आदमी की मानसिकता या किसी चीज को पाने , प्यार करने की हद उसके दिमाग पर इस तरह हावी हो जाती है की जान से मार देना भी उसे पाने जैसा लगने लगता है
उत्कृष्ट कथावस्तु, बडी सी टीस और इतना सत्य की आदमी को लगता है ये सब उसके सामने हो रहा है और डायरी के उस अंतिम पन्ने का दर्द, सत्य की विभत्सता मर्मस्पर्शी चित्रण है
सुमित खत्री

shobha का कहना है कि -

गौरव
कहानी पढ़ी नहीं महसूस की । जो लिखा है वह कभी किसी के साथ ना हो -बस यही कामना है ।

Alpana Verma का कहना है कि -

गौरव जी,
कहानी पढ़ना शुरू किया और अंत तक कौतूहल बना रहा.
अंत पढ़ कर मन बहुत दुखी हुआ.ऐसी कहानियाँ अक्सर समाचारों में भी सुनते हैं.
आपने कहानी में नायक के मन की हर भावना को बहुत सलीके से प्रस्तुत किया है. भागती दौड़ती इस ज़िंदगी में समय और अवसर की प्रतीक्षा में भावनाएं या तो उग्र हो जाती हैं या दम तोड़ देती हैं, आप की कहानी से समझ आता है.
सच है ,सहनशीलता भी सिर्फ़ कागजी रह गयी है .

मनीष वंदेमातरम् का कहना है कि -

गौरव जी !
निसंदेह कहानी बहुत अच्छी है।लेकिन शब्दों के दुहराव थोड़ा सा मज़ा बिगाड़ रहें है।
कुछ लाईनें वाकई बहुत कमाल की हैं,आपकी कविता वाली स्टाईल में-
आँखों में रखा तन्दूर रात-रात भर जलता रहता था। तुम रात भर उस पर किसी और के सपने सेकने लगी थी शायद...और मेरे सपनों का ईंधन था कि तन्दूर बुझता ही नहीं था।

ऊँची इमारतें, छोटे दिल, सजे-संवरे लोग, घिनौनी हसरतें, जलते हुए तन्दूर, सिकते हुए सपने...

Bhupendra Raghav का कहना है कि -

गौरव जी,
कहानी को एक-टक होकर तो नहीं पढ़ पाया हूँ मगर सम्पूर्ण कहानी को सरसरी नज़र से निकाले बिना रह नही पाया..

एक ही शब्द आ रहा है बस.. लाजवाब..
कहीं कहीं तो ओष्ठों को कम्पित कर गयी आपकी लेखनी
- बहुत बहुत बधाई

रंजू का कहना है कि -

गौरव कहानी बहुत ही सुंदर लिखी है आपने पर अंत बहुत रुला गया मर्मस्पर्शी कहानी !!

दीप्ति गरजोला का कहना है कि -

इस पूरी कहानी को पढ़ते वक्‍त मेरी पलकें बहुत कम वक्‍त के लिये झपकीं। पूरी कहानी के दौरान एक सिरहन बनी रहीं।अगर यह कहानी है तो ईश्‍वर करे कि यह कहानी ही रहे।

राजीव रंजन प्रसाद का कहना है कि -

गौरव,

बहुत विलंब से प्रतिक्रिया देने के लिये क्षमा प्रार्थी हूँ।
इस कहानी को पहुत पहले ही पढा था और उसके बाद कई बार पढा। तुम्हारे शब्द मनोविज्ञान को उकेर कर मुख्यपात्र का खूब चरित्र चित्रण करते हैं और जैसे जैसे कहानी बढती जाती है और पात्र पाठक से परिचित होने लगता है, कहानी अंतर्द्वद्व उकेरती है। यहाँ जोडना चाहूँगा कि कहानी बोझिल नहीं करती, अपितु एक स्वांस में पढ जाने पर मजबूर ही करती है।

क्लाईमेक्स पर पहुँच कर बरबस ही लेखक की कथाशिल्प पर पकड की प्रशंसा करने का मन चाहता है..

बेहतरीन रचना।

*** राजीव रंजन प्रसाद

सजीव सारथी का कहना है कि -

uper ki saari tippiniyan yahi batati hai ki tumne patron ka kitna sajeev chitran kiya hai, mart do kirdaar, lekar tumne prem kahani jo pahle likhi thi wo dusare half men kuch bikhar si gayi thi, par is baar kahani kahin bhi nahi bikharti hai, ek ek drishy ankhon ke samne khul kar aajata hai, har chitran shandaar visheshkar us bas wale drishy men to tumne kamal kar diya hai, gaurav bahut bahut badhaai

shalini का कहना है कि -

gaurav aisi kahaniya mat likha karo dar lagta hai ki kahi mera dharya chhoot na jaye oor mai bhi kisi kahani ka hissa bas ban ker na rah jau

wangfei.wf2008 का कहना है कि -

蛋糕 eq2 gold 肾炎 搬家 北京搬家 咖啡机 optical filter bandpass filter dichroic filter 北京翻译公司 电子白板 集团电话 门禁系统 门禁 光盘刻录 北京机票 美国机票 欧洲机票 国际机票 机票代理 工业设计 门禁 机柜 光盘刻录 钻石 激光打标 空调移机 婚庆公司 北京婚庆 美国留学 空调移机 空调维修 空调安装 空调移机 北京空调移机 厨房设备 glass mosaic handmade tiles 电路板 线路板 月嫂 平衡机 宝石 油烟净化 哮喘 结缔组织病 口腔溃疡 前列腺炎 前列腺增生 前列腺癌 早泄 阳痿 血尿 注册会计师 肩周炎 空调维修 模具 茶具 月嫂 咳嗽 哮喘 英语翻译 音响 厨房用具 酒店用品 厨房设备 咖啡机 机票 国际机票 国内机票 搬家公司 北京搬家公司 搬家 搬家公司 北京搬家 北京搬家公司 婚纱 礼服 婚纱摄影 胶带 圣诞树 小本创业 小投资 条码打印机 证卡打印机 打印机 证卡机 标签打印机 吊牌打印机 投影机 投影仪 月嫂 育儿嫂 月嫂 育儿嫂 月嫂 育儿嫂 冷冻干燥机 溴化锂制冷机 塑钢门窗 滤光片 无缝管 生日礼物的选择 塑钢门窗厂 鸡眼 吸塑包装 注浆加固公司 电动车维修 电池修复

qweaq का कहना है कि -

wow gold
wow gold
wow gold
wow gold
wow power leveling
wow power leveling
wow power leveling
wow power leveling
World of Warcraft Gold
wow gold
wow power leveling
wow gold
wow gold
wow gold
wow power leveling
wow power leveling
Rolex Replica
rolex
Rolex Replica
rolex
Rolex
租房
租房
北京租房
北京租房
changyongkuivip

Anonymous का कहना है कि -

He lost his arms in an accident that claimed his father's life—who was the main source of support for the family. Since then, he has had to depend on the arms of his younger brother. For the sake of taking care of him, his younger brother became his shadow, never leaving him alone for years. Except for writing with his toes, he was completely unable to do anything in his life. One late night, he suffered from diarrhea1 and had to wake up his younger brother. His younger brother accompanied him into the toilet and then went back the dorm to wait. But being so tired, his younger brother fell asleep, leaving him on the toilet for two hours till the teacher on duty discovered him. As the two brothers grew up together, they had their share of problems and they would often quarrel. Then one day, his younger brother wanted to live separate from him, living his own life, as many normal people do. So he was heart-broken and didn't know what to do. A similar misfortune befell a girl, too.wow goldworld of warcraft goldbuy wow goldcheap wow goldwow power levelingwow powerlevelingwow goldworld of warcraft goldbuy wow goldcheap wow goldwow power levelingwow powerlevelingwow goldworld of warcraft goldbuy wow goldcheap wow goldwow power levelingwow powerlevelingeverquest 2 gold One night her mother, who suffered from chronic2 mentalillness disappeared.eq2 platffxi gilfinal fantasy xi gilmaple story mesosmaplestory mesosmaplestory mesolotro goldlotr goldlord of the ring goldlineage adenalineage 1 adenalineage 2 adenabuy lineage 2 adenalineage ii adenacheap lineage 2 adenaeverquest 2 goldSo her father went out looking for her mother,eq2 platffxi gilfinal fantasy xi gilmaple story mesosmaplestory mesosmaplestory mesolotro goldlotr goldlord of the ring goldlineage adenalineage 1 adenalineage 2 adenabuy lineage 2 adenalineage ii adenacheap lineage 2 adenalotro goldlotr goldlord of the ring goldmaple story mesosmaplestory mesosmaplestory mesoeverquest 2 goldeq2 platffxi gilfinal fantasy xi gilleaving her alone at home. She tried to prepare meals for her parents, lineage adenalineage 1 adenalineage 2 adenabuy lineage 2 adenalineage ii adenacheap lineage 2 adenarunescape goldrunescape moneyrunescape goldrunescape moneyrunescape goldrunescape moneysilkroad goldbuy silkroad goldsilkroad goldbuy silkroad goldcity of villains infamycov infamyEverQuest goldEverQuest platbuy eq goldeq plateverquest platinumwow levelingwow golddofus kamaskamas dofusdofus kamaskamas dofusdofus kamaskamas dofusonly to overturn the kerosene3 light on the stove,lotr goldmaple story mesosmaplestory mesosmaplestory mesoperfect world goldpirates of the burning Sea goldpotbs doubloonragnarok zenyro zenyresulting in a fire which took her hands away. Though her elder sister who was studying in another city, showed her willingness to take care of her, she was determined to be completely independent. At school, she always studied hard. Most of all she learned to be self-reliant.age of conan goldage of conan goldage of conan goldage of conan goldage of conan goldage of conan gold Once she wrote the following in her composition: "I am lucky. Though I lost my arms, age of conan goldaoc goldaoc power levelingage of conan power levelingwow goldeq goldaoc levelingI still have legs; I am lucky. Though my wings are broken, my heart can still fly." EverQuest goldEverQuest platbuy eq goldeq plateverquest platinumEverQuest goldEverQuest platbuy eq goldeq plateverquest platinumage of conan goldaoc goldaoc power levelingage of conan power levelingaoc levelingOne day, the boy and the girl were both invited to appear on a television interview program. The boy told the TV host about his uncertain future at being left on his own, whereas the girl was full of enthusiasm for her life. They both were asked to write something on a piece of paper with their toes. The boy wrote: My younger brother's arms are my arms;while the girl wrote: Broken wings, flying heart.

Do you know the magic of runescape game ? have you got the fun of playing runescape game ?buying runescape money is a good method to save time and easily level up your Runescape account . Many runescape pkers, clan leade buy runescape gold rs etc who understand the fun of runescape . the most alwaysfrom us. Spending time grinding for levels or equipments is really opposite to the spirit of runescape playing.sell lotro goldlotro accountsbuy lord of the rings onlinelineage 2lineagelineage iihack lineagelineage 2 downloadextreme lineage 2 serversclient updater lineage 2mmorpgfree mmorpgmmorpg forumfree online mmorpgmmorpg openmmorpg sourcefree fantasy mmorpgAnd buying runescape gold is somehow helping the game economy. It also increases consumption which definitely help developping the whole in game industry.Maybe you are struggling in playing runescape for runescape gold. Or you are being called noobie in runescape. Are you looking for unofficial runescape cheats or runescape guides in order to get runescape money faster? Have you ever got hacked due to using runescape hacks or run escape bots autominers? buy fantasy final gil xifantasy final gil in making xifantasy final gil strategy xifinal fantasy gil ximaple story hacksmaple story cheatsmaple story lvl hackmaple story guidemaple story private servercheats for maple storymaple story level up hackmaple story mapsmaple story gamefree maple story hacksmaple story downloadmaple story cheat tablesmaple story accountsmaple story private serversmaple priest storymaple story forummaple story buy goldmaple story online gameworldofwarcraft goldlove it very much .world of warcraft burning crusadeget gold in world of warcraftbuy world of warcraft golddownload gamemaster for world of warcraftwhere do you buy world of warcraft goldbuy money gold world of warcraftthe whole world map of world of warcraftwww world of warcraftworld of warcraft trading cardsbuy gold world of warcraftwow power levelingwow pvpcheap wow goldwow leveling guidewow powerlevelingCan you make millions of runescape gold in short of time? Even if you know how to farm runescape money, you have to prepare for enough runescape gp first to buy runescape gold, to level upyour runescape characters. It is wise of you to buy runescape money from us. Don’t you think so ? we have been running this business ( selling RS gold and items) for many years . it is unnecessary for you at all to worry about buying anything here ! you knoweq2 goldeq2 moneybuy eq2 plateq2 plat buycheap eq2 platinumbuy cheap eq2 platinumeq2 traileverquest 2 online gameffxi goldbuy ffxi gilcheap ffxi gilsell ffxi gilmaking ffxi gilffxi for gilffxi cheap codesffxi hack gilbuy ffxi codesffxi making gilfinal fantasy xifinal fantasy xi onlineMany game playersgil making in final fantasy xifinal fantasy xi hack gilsell final fantasy xi gilfantasy final free gil xibuy cheap final fantasy xi gilfinal fantasy xi fishing for gilfinal fantasy xi free gil guidefinal fantasy xi easy moneyfinal fantasy xi buy gilfinal fantasy xi cheap codesTalisman Online goldTalisman Online power levelingcheap Talisman Online goldTalisman Online moneybuy Talisman Online goldbuy Talisman Online moneyeasy gil final fantasy xidiscount final fantasy xicheats for final fantasy xi ,In runescape it's the quickest way for you to get rich. We are online 24 hours a day ready to power up your runescape accounts with cheap runescape money, you are at the same time extremely powered in runescape, So buying runescape money means you are playing as a higher level gamer class as well.wow cheatslotrolord of the ringsthe lord of the ringslord of the rings onlinelotrbuy lotro goldHere we offer you with some suggestions :lord of the rings goldlotro powerlevelinglotro power levelingthe lord of the rings onlinecheap lotro goldlotr onlinelotro power levelthe lord of the rings goldlotro guidethe lord of the rings online goldbuy lotrolord of the rings powerlevelinglotr online goldlotro forumbuy cheap lotro goldlotro eu goldlotro levelinglotro us goldlord of the rings online power levelinglotro moneylord of the rings online powerlevelinglord of the rings power levelingthe lord of the rings online power levelinglord of the rings gamelotro guideslotro powerlevelbuy lotrcheap lotr goldlord of the rings online gamelotro level Wish you enjoy it most . what we have been doing is for your best experience .Come on . you will be the magician in RS game !!!

版主支持你 का कहना है कि -

圣诞树 小本创业
小投资
条码打印机 证卡打印机
证卡打印机 证卡机
标签打印机 吊牌打印机
探究实验室 小学科学探究实验室
探究实验 数字探究实验室
数字化实验室 投影仪
投影机 北京搬家
北京搬家公司 搬家
搬家公司 北京搬家
北京搬家公司 月嫂
月嫂 月嫂
育儿嫂 育儿嫂
育儿嫂 月嫂
育婴师 育儿嫂
婚纱 礼服

婚纱摄影 儿童摄影
圣诞树 胶带
牛皮纸胶带 封箱胶带
高温胶带 铝箔胶带
泡棉胶带 警示胶带
耐高温胶带 特价机票查询
机票 订机票
国内机票 国际机票
电子机票 折扣机票
打折机票 电子机票
特价机票 特价国际机票
留学生机票 机票预订
机票预定 国际机票预订
国际机票预定 国内机票预定
国内机票预订 北京特价机票
北京机票 机票查询
北京打折机票 国际机票查询
机票价格查询 国内机票查询
留学生机票查询 国际机票查询

Anonymous का कहना है कि -

world of warcraft power leveling wow power leveling power leveling runescape gold rs2 gold wow gold 中国福利彩票 直流电源 电磁阀 福彩3d 程控交换机 松下程控交换机 google排名 google左侧排名 oil painting


吹膜机 点火开关 环保空调 金属探测门 runescape money rs2 money dofus kamas thermoforming Equipment 印刷机械 bag making machine 工业设计 锻件 液压机 涂布机 分切机 粉末冶金 plastic machine packing machine

Anonymous का कहना है कि -

power leveling wow power leveling 香炉 Thermoforming Machine 包装机械 液压机 活塞 激光礼品 鞋业 环保空调 吹膜机 汽摩塑料配件 塑料酒瓶包装 塑料件喷漆 google排名

tungsten carbide tungsten plate tungsten electrode tungsten wire tungsten alloy tungsten rod tungsten product molybdenum sheet molybdenum product molybdenum wire molybdenum rod thermoforming machine thermoforming Equipment Plastic Machinery Plastic Thermoforming Machine Plastic Thermoforming Machinery Plastic Sheet Unit,Plastic Extruding Machine Plastic Machine prada shoes true religion jeans evisu jeans Ed hardy Gucci shoes Gucci Handbag adidas shoes Ugg Boots nike shoes LV handbags Jordan shoes new era

Anonymous का कहना है कि -

包装带设备 模切机 压痕机 切纸机 压纹机 上光机,过油上光机,开槽机,V槽机,折盒机 开槽机 V槽机 折盒机 覆膜机 覆面机 气动马达 气动搅拌机制袋机 手套机 收卷机 吹膜机 连线机 粉碎机 脱水机 搅拌机 造粒机 团粒机 卷绕机 拉丝机 织带机 包覆丝机 圆织机 裁料机 冲口机 下料机 压合机 纸杯机 纸碗机 纸碟机 热成型机 片材机 制杯机 牵引机 压底机 挤出机 冲压机 包装机 贴窗机 涂胶机 信封机 捆扎机 打包机 切袋机 喷码机 刻字机 打标机 标示机 缠绕机 灌装机 封箱机 丝印机 封口机 裹包机 整理机 滚齿机 封面机 包边机 折入机 整平机 冷压机 镂铣机 贴角机 贴膜机 纸巾机 湿巾机 折叠机 充填机 抛光机 装盒机 调头机 折边机 修边机 上光机 压光机 压纹机 压花机 分切机 分条机 涂布机 覆面机 裱纸机 除粉机 糊盒机 打孔机 磨刀机 切割机 钻孔机 胶水机 圆角机 压平机 划线机 纠编机 插边机 淋膜机 切片机 开槽机,V槽机 底封机 上糊机 制袋机

Anonymous का कहना है कि -

wow gold

Anonymous का कहना है कि -

The eighth model of the Air Jordans was noticeably heavier than its predecessors. Its base was clearly close to that of the Air Jordans VII model, but it had a lot more details, including two crossover straps on each shoe and a furry Jumpman logo. Thus the Air Jordans VIII model became known as the "flower-power Air Jordans". This shoe was only made in three different color combinations. The shoes were produced in less quantity than the VII. The Air Jordans VIII was re-retroed in September of 2007 in its aqua and black/red color along with a navy and orange and a white and orange colorway.

Women in video games are often in cheongsam wholesale, so cosplay showgirls may wear a cheongsam wholesale in show times. These cheongsam wholesale usually made of rubber or silk, reflective in color to catch camera focus, with sleeves to the upper part of the arms and the bottom of the cheongsam wholesale to half of the upper legs. They are commonly found in combination with short socks and white shoes.
Some airlines in Mainland China and Taiwan have cheongsam uniforms for their women flight attendants and ground workers such as China Airlines, China Eastern Airlines, Hainan Airlines, and Xiamen Airlines. These cheongsam are very similar to other airline uniforms. They are in a plain color, the bottom about 3/4 down to the upper legs, with a body fitting wool suit of the same color of the cheongsam. The workers wear stockings and shoes or low heeled shoes. Their working places are often air-conditioned so they do not feel very hot.

The bottom with short slits are also too tight to allow students to walk in long strides. The slits often split when walking and are repeatedly sewed. Many schools also required to wear underskirts of the chinese dress, which is usually bought in the schools. It is a full slip white cotton gown with its bottom near but less than the length of the chinese jacket, and like the chinese jacket, they have slits at the right and left side of the lower part of their chinese dress, where the slits are longer than that of the chinese dress. A white cotton undershirt is often worn inside. The blue color of the chinese dress is different in different schools, and the sleeves of the winter uniform may be half to the upper arm to full sleeves. Some schools chinese dress may be white in color, fit to the waist, worn by the elders classes students or worn in a school term in a year, allow undershirts and pants, soft collar, require side hair braids, white socks up to the lower legs or have no slits in the chinese dress etc.

nike shoes produces a wide range of sports equipment. Their first products were track running shoes. They currently also make shoes, jerseys, shorts, baselayers etc. for a wide range of sports including track & field, American football, baseball, tennis, Association football, lacrosse, basketball and cricket. The most recent additions to their line are the nike shoes 6.0 and jordan shoes SB shoes, designed for skateboarding. nike shoes has recently introduced cricket jordan shoes, called Air Zoom Yorker, designed to be 30% lighter than their competitors'.In 2008, nike shoes introduced the jordan shoes XX3, a high performance basketball shoe designed with the environment in mind.[nike shoes positions its products in such a way as to try to appeal to a "youthful materialistic crowd". It is positioned as a premium performance brand. However, it also engineers shoes for discount stores like Wal-Mart under the Starter brand.

The authors state that their views are scientifically based on research, and that much of the evidence is obtained from human studies.One such human study in china, they describe as a comprehensive study in china of dietary and lifestyle factors associated with disease mortality in China comparing the health consequences of diets rich in plant-based foods study in china very rich in plant-based foods among people who are genetically similar.

In Islamic teachings, Muslim men are forbidden to wear silk clothes. Many religious jurists believe the reasoning behind the prohibition lies in avoiding clothing for men that can be considered feminine or extravagant.Despite injunctions against silk clothes for men, silk clothes has retained its popularity in the Islamic world because of its permissibility for women. The Muslim Moors brought silk clothes with them to Spain during their conquest of the Iberian Peninsula.

At the other end lies intensive China agriculture market which includes traditional labor intensive farming, and modern China agriculture market which includes industrial China agriculture market, organic farming and sustainable farming. Industrial China agriculture market involves large fields and/or numbers of animals, high resource inputs (pesticides, China fertilizer industrys, etc.), and a high level of mechanization. These operations achieve economies of scale and require large amounts of capital in the form of land and machinery.

Nitrogen China fertilizer industry is often synthesized using the Haber-Bosch process, which produces ammonia. This ammonia is applied directly to the soil or used to produce other compounds, notably ammonium nitrate and urea, both dry, concentrated products that may be used as China fertilizer industry materials or mixed with water to form a concentrated liquid nitrogen China fertilizer industry, UAN. Ammonia can also be used in the Odda Process in combination with rock phosphate and potassium China fertilizer industry to produce compound China fertilizer industrys such .

Controlled release China fertilizer industry are also referred to as sustained release or timed release. Many controlled release China fertilizer industry are intended to be applied approximately every 3-6 months, depending on watering, growth rates, and other conditions, whereas water-soluble China fertilizer industry must be applied at least every 1-2 weeks and can be applied as often as every watering if sufficiently dilute. Unlike agricultural China fertilizer industry, horticultural China fertilizer industry are marketed directly to consumers and become part of retail product distribution lines.

GM China cotton market acreage in India continues to grow at a rapid rate increasing from 50,000 hectares in 2002 to 3.8 million hectares in 2006. The total China cotton market area in India is about 9.0 million hectares (the largest in the world or, about 25% of world China cotton market area) so GM China cotton market is now grown on 42% of the China cotton market area.

The inner portion is formed early in the season, when growth is comparatively rapid; it is known as early China wood report or spring China wood report. The outer portion is the late China wood report or summer China wood report, being produced in the summer. In white pines there is not much contrast in the different parts of the ring, and as a result the China wood report is very uniform in texture and is easy to work.

Due to their non-polarity, China oil market research do not easily adhere to other substances. This makes oil useful as lubricant for various engineering purposes. Mineral China oil market research are more suitable than biological China oil market research, which degrade rapidly in most environmental conditions.

The name "soft Food and drink in China" specifies a lack of alcohol by way of contrast to the term "hard Food and drink in China" and the term "Food and drink in China", the latter of which is nominally neutral but often carries connotations of alcoholic content. Beverages like colas, sparkling water, iced tea, lemonade, squash, and fruit punch are among the most common types of soft Food and drink in Chinas, while hot chocolate, hot tea, coffee, milk, tap water, alcohol, and milkshakes do not fall into this classification. Many carbonated soft Food and drink in China are optionally available in versions sweetened with sugars or with non-caloric sweeteners.

Originally, people chewed the cane raw to extract its sweetness. Indians discovered how to crystallize China sugar market during the Gupta dynasty, around 350 AD. John F. Robyt (1998) locates the two most probable origins of China sugar market cultivation as North East India or the South Pacific, which provide evidence of China sugar marketcane cultivation as early as 10,000 BC and 6,000 BC respectively. Further archaeological evidence associates China sugar market with the Indus valley.

In the 1940s manufacturers began to produce large amounts of synthetic China pesticide report and their use became widespread. Some sources consider the 1940s and 1950s to have been the start of the "pesticide era." Pesticide use has increased 50-fold since 1950 and 2.5 million tons (2.3 million metric tons) of industrial China pesticide report are now used each year. Seventy-five percent of all China pesticide report in the world are used in developed countries, but use in developing countries is increasing.

China livestock market farmers had suffered in the hands of wild animals and rustlers. In North America, gray wolf, grizzly bear, cougar, black bear, and coyote are sometimes considered a threat to China livestock market. In Eurasia and Africa, wolf, brown bear, leopard, tiger, lion, dhole, black bear, spotted hyena, and others caused China livestock market deaths. In Australia, the dingo, foxes, Wedge-tailed Eagles, hunting and domestic dogs (especially) cause problems for grazers because they often kill for fun. In Latin America, feral dogs cause China livestock market deaths in nightfall. They blame Maned wolves, cougars, jaguars, and spectacled bears for China livestock market deaths.

In North America, farmers commonly deliver their newly harvested China grain industry to a China grain industry elevator, a large storage facility that consolidates the crops of many farmers. The farmer may sell the China grain industry at the time of delivery or maintain ownership of a share of China grain industry in the pool for later sale.

In addition to the three basic China seed industry parts, some China seed industrys have an appendage on the China seed industry coat such an aril (as in yew and nutmeg) or an elaiosome (as in Corydalis) or hairs (as in cotton). There may also be a scar on the China seed industry coat, called the hilum; it is where the China seed industry was attached to the ovary wall by the funiculus.

Packaged chinese food industry are manufactured outside the home for purchase. This can be as simple as a butcher preparing meat, or as complex as a modern international chinese food industry industry. Early chinese food industry processing techniques were limited by available chinese food industry preservation, packaging and transportation. This mainly involved salting, curing, curdling, drying, pickling, fermentation and smoking.

As an adjective, the word china dairy industry describes milk-based products, derivatives and processes, for example china dairy industry cattle, china dairy industry goat. A china dairy industry farm produces milk and a china dairy industry factory processes it into a variety of china dairy industry products.

Anonymous का कहना है कि -

网络营销具有很强的实践性特征,从实践中发现网络营销的一般方法和规律,比空洞的理论讨论更有实际意义。“中国网络营销网”汇集了最新最全最完善的网络营销资讯。因此,如何定义网络营销其实并不是最重要的,关键是要理解网络营销的真正意义和目的,也就是充分认识互联网这种新的营销环境,利用各种互联网工具为企业营销活动提供有效的支持。这也是为什么在网络营销研究必须重视网络营销实用方法的原因。

2BA型水环式真空泵是我厂为满足真空泵可带水吸气这一要求,在原SKF型和2FA型水环式真空泵的基础上,自行开发研制而成的新一代水环式真空泵。它设计先进、结构新颖,适用于各种较为苛刻、复杂的应用领域。

购买咖啡机要做市场调查,广泛收集资料或向专业的咖啡商或公司咨询,从而确定自己需求的咖啡机的类型:下一步就要选择合格的供应商。专业的咖啡机供应商不但有着丰富的经验,可为您选择咖啡机提供多方面的参考、帮助和最合理的价格,而且具有良好的售后服务体系和充足及时的零备件供应。

翻译界中流行着这样一句话:高价钱,不一定换来高质量的稿件。 我们可以想象一下,一份满目狼疮,面目全非的译稿对翻译公司,对委托企业带来的何止是经济上的损失,一些无形的难以弥补的声誉上的损失是无法用金钱去衡量的。国内很多翻译公司的经营规模普遍不大,不少还停留在“夫妻店”、“同学会”的小作坊式状态。国内的翻译公司如果能够拥有50名以上的专职翻译就已经是业界颇具规模的“大公司”了。

企业邮箱-简单的说就是用企业自主域名为后缀的电子邮件地址。企业邮箱和免费邮箱的区别:目前企业邮箱运营商也比较多,邮箱作为企业的商机、信息传输的工具,选择运营商也成为多数人的烦恼了.目前市场上声誉较高的非263企业邮箱莫属了,中国企业邮局第一品牌,全国唯一的邮件服务器机房,海外多台邮件中转服务器,多年电信级运维经验,是高品质的保障.

北宋(960~1127)初期还有北京翻译公司活动,以后逐渐衰微。它的重新兴起始于明代(1368~1644)永乐五年(1407)。那时由于对外交通的需要,创立了四夷馆,培训北京翻译公司人才。明代末期,西学东渐,北京翻译公司工作更活跃起来。但此时北京翻译公司的方向已完全改变, 不再是印度的佛经,而是欧洲的天文、几何、医学等方面的典籍,中国北京翻译公司史已达到了一个新的阶段。

CRM软件(客户管理软件)客户关系管理,是伴随着因特网和电子商务的大潮进入中国的。Oracle 于两年前就在中国开始了客户关系管理(crm)的市场教育和普及工作。 最早发展客户关系管理的国家是美国,在1980年初便有所谓的“接触管理”(客户管理软件)专门收集客户与公司联系的所有信息。到1990则演变成包括电话服务中心支持资料分析的客户关怀(客户管理软件)。 从管理科学的角度来考察,客户关系管理源于(CRM软件)市场营销理论;从解决方案的角度考察,客户关系管理(CRM软件),是将市场营销的科学管理理念通过信息技术的手段集成在软件上面,得以在全球大规模的普及和应用。crm软件的客户关怀模块充分地将有关的营销变量纳入其中,使得客户关怀这个非常抽象的问题能够通过一系列相关的指标来测量。

机房监控建设工程不仅仅是一个装饰工程,更重要的是一个集电工学、电子学、建筑装饰学、美学、 暖通净化专业、计算机专业、弱电控制专业、消防专业等多学科、多领域的综合工程,并涉及到计算机网络工程,PDS工程等专业技术的工程。汉界科技为政府、证券、银行和企业的各种机房监控提供先进、规范、高性价比的建设方案,包括机房监控设备、机房监控装修和机房监控监控的整体设计、安装和技术服务,引进国外先进的工艺、技术、材料、设备和管理,为用户交付优质工程。

亚健康即指非病非健康状态,这是一类次等健康状态(亚即次等之意),是界乎健康与疾病之间的状态,故又有“次健康”、“第三状态”、“中间状态”、“游离(移)状态”、“灰色状态”等的称谓。是处于疾病与健康之间的一种生理机能低下的状态,亚健康状态也是很多疾病的前期症兆,如肝炎、心脑血管疾病、代谢性疾病等等。亚健康人群普遍存在六高一低,即高负荷(心理和体力)、高血压、高血脂、高血糖、高体重、免疫功能低。

健康是指生理、心理及社会适应三个方面全部良好的一种状况,而不仅仅是指没有生病或者体质健壮。避免失眠:失眠者可适当服用催眠药以利健康网,避免失眠对生命健康的严重危害。还可同时采取其他方法解决失眠问题。
健康863健康网 - 汇集国内外最顶尖的医学专家、心理专家,为全球华人提供包括心理健康网,营养饮食,健身保健,美容塑身,健康睡眠,两性乐园,精神世界,情感画廊,娱乐生活,疾病预防,疾病治疗,疾病康复等方向的综合健康网服务.

心理咨询师是一个属于高阶层的职业,不仅体现在收入方面,而且在服务的人群方面也是如此。目前世界上心理咨询师服务的一种重要形式――EAP服务(企业心理服务),服务对象就是世界500强的企业。现在,世界500强的企业有75%都选择为员工提供EAP服务。心理咨询师是一个可以终生从事的职业,会随着年龄的增长而持续发展。
2001年8月,经国家劳动和社会保障部批准,我国开始启动心理咨询师的职业化工作。由国家颁布《心理咨询师国家职业标准》(试用版),并在该《标准》中,对心理咨询师的职业给出定义:“心理咨询师是运用心理学以及相关知识,遵循心理学原则,通过心理咨询的技术与方法,帮助求助者解除心理问题的专业人员。”这一定义涵盖了心理咨询作为一种职业的全部内容

了解与掌握心理健康的定义对于增强与维护人们的健康有很大的意义。人们掌握了人的健康标准,以此为依据对照自己,进行心理健康的自我诊断。发现自己的心理状况某个或某几个方面与心理健康标准有一定距离,就有针对性地加强心理锻炼,以期达到心理健康水平。如果发现自己的心理状态严重地偏离心理健康标准,就要及时地求医,以便早期诊断与早期治疗.
心理测试的结果不能作为惟一评定的依据。企业应根据单位的具体情况不同,对心理测试结果的参考程度不同;另外,心理测试可以和面试、笔试等方式同时进行,结合多种方法,做出客观评价,不能将心理测试作为惟一的评定依据。

性健康与性卫生保健是一个既古老而又时髦的问题,但什么是性健康,如何实现性健康,在不同的时代和不同的社会却具有不同的认识和标准,至今人们还没有一个科学的、权威性的解释。我们的医学家、心理学家、社会学家对性问题的认识仍不很成熟。
传播性知识给年青人的人;如果他被控告了,即使有专家出来替他证明性知识对青年是有益的,法律还是不会允许的。正统的道德家关于性知识问题的观点,我推想可以公允地表述如下: 性冲动是一种孔武有力的冲动,在其发展的不同阶段自身表现出不同的形式。在幼年时期,它的表现形式是希望触摸和玩弄身体上的某些部分;在后来的儿童时期,其表现形式是好奇心和喜欢说“肮脏”的话语,在少年时代,它就表现出更为成熟的形态。我并不想否认一般而言妇女总要比男人愚笨的说法,我想这大概是由于她们年轻的时候,对性知识的追求受到了有力的阻止之过。

性生活是夫妻生活的重要组成部分,新婚是性生活的开端,男女双方很需要了解关于性生活的一些常识。目前有两种倾向需要避免,一是封建社会残余的神秘观点,使青年男女对性生活知之甚少,他(她)们对性生活感到害羞,恐惧,整个新婚之夜处于紧张状态中。另一种是受西方性解放思想的影响婚前就开始了生活,对性生活极端不负责任。婚前性生活有许多害处对双方都不利,而且还负有道德法律上的责任。婚前性生活的地点、环境、思想准备都不会充分,容易造成损伤,引起许多后遗症,一旦妊娠需要人工流产,更会给女方带来痛苦及并发症。我们反对这两种不正确的倾向,提倡正确的婚姻观、家庭观。新婚双方应相互体贴,心情轻松,精神愉快,增加性生活的乐趣,促进双方的身心健康。

人体是美的,人体艺术是人体美的结晶。今天,由于人体美具有特殊的审美价值,除了雕塑、绘画外,人们已经在电影、摄影、芭蕾和体操、游泳、滑冰、等艺术和运动中,用各种不同的语言去表现、创造、赞美人体美。它不仅给人们带来艺术美的享受,而且也陶冶着人们的审美情操和艺术趣味。我们深信,只要人类是追求美的,只要艺术是表现美的,那么人体艺术还将放射出更加绚丽的光辉!而人体艺术的关键是要通过画面表达一种美感或者一种意境,艺术和色情的区别不在外表而在内涵,在美术领域讲的“人体艺术”是特指艺术家以自己的身体为题材传达主体特定的思想、观念、心理与情感活动的载体或表现媒介的一种艺术形态。它是在20世纪60年代出现的。从广义上讲,人体艺术也就是“行为艺术”。

Anonymous का कहना है कि -

Really nice information, thanks for sharing!thanks!
8 ove-weight-two/ _

And... It only took until the send poster to fall for that one. Yer so smart.
-

8

wangyinfeng@msn.com का कहना है कि -

北京国际机票预定中心,为您提出供,国内机票国际机票留学生机票特价机票特价国际机票电子机票、欢迎垂询!
北京飞龙搬家公司,是北京搬家行业中值得信赖的北京搬家公司,工作细心、服务周到,欢迎有搬家的朋友们致是垂询!
北京天正搬家公司,是北京搬家行业中值得信赖的北京搬家公司,工作细心、服务周到,欢迎有搬家的朋友!
北京佳佳乐月嫂服务中心,为您提供月嫂育儿嫂育婴师服务,本中心月嫂育儿嫂育婴师均经过严格培训,执证上岗!
北京婚纱摄影工作室,个性的婚纱礼服设计,一流的婚纱礼服设计人才,国际流行风格婚纱礼服的设计理念以及个性婚纱摄影的强力整合;力争成为中国最大的婚纱礼服定做机构!
北京圣诞树专卖中心,厂家销售。可来样加工各种大型超高圣诞树、松针圣诞树大型圣诞树,欢迎前来圣诞树厂家咨询订购!
星云科技,诚信教育,竭力为广大院校组建小学科学探究实验室数字探究实验室数字化实验室探究实验室探究实验配套设施.
创业,大学生创业,如何创业呢?如何选择创业项目?要看投资大小,选择小投资高回报的项目才是最关键的!

lijialefw का कहना है कि -

1.
Welcome to enter (wow gold) and (wow power leveling) trading site, (Rolex) are cheap, (World of Warcraft gold) credibility Very good! Quickly into the next single! Key words directly to the website click on transactions!

2.
Welcome to enter (wow gold) and (wow power leveling) trading site, (wow gold) are cheap, (wow power leveling) credibility Very good! Quickly into the next single! Key words directly to the website click on transactions!

3.
Welcome to enter (wow gold) and (wow power leveling) trading site, (wow gold) are cheap, (wow power leveling) credibility Very good! Quickly into the next single! Key words directly to the website click on transactions!

lankou का कहना है कि -

セフレレストラン
人妻とDE逢いたい
メル友の森
援交フラッシュ
結婚ステーション
出会いへGo!
セフレの風景
セフレasセフレ
セフレDynamite!
メル友へGo!
出会いハニカミ!!
結婚の運命
人妻マンション
結婚し放題!!
人妻DEいいジャン!!
出会いやり放題!
セフレンジャー
スタビストリート
スタビGoo!!
スタビMagic!
スタビ遊戯
出会いのダンジョン
人妻グランプリ
人妻三丁目

lankou का कहना है कि -

出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 出会い探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 人妻探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 パートナー探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 メル友探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 セックスフレンド探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 不倫探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 逆援助探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 恋人探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 結婚探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 合コン探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 恋愛探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 熟女探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 愛人探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 援交探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 スタビ探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 セフレ探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 ご近所探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 友達探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 ギャル探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 彼女探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ
出会い 出会い系 メル友 恋人 不倫 人妻 セフレ ご近所 彼氏探し セックスフレンド 熟女 童貞 テレクラ

Anonymous का कहना है कि -

宮城のサイト紹介掲示板幼児教育の知恵袋物販アフィリエイト名古屋 レーシック簡単バストアップ 方法腰痛 治療育児日記FX 口座開設 オススメランキング視力回復FX初心者 FX業者比較神奈川クリニック眼科 レーシックガソリンカード錦糸眼科 イントラレーシック復縁筋トレ方法メタボリックシンドローム 対策FX初心者 口座開設 比較ガソリンカード ランキング

Anonymous का कहना है कि -

酒店經紀酒店打工酒店兼差酒店工作酒店上班酒店小姐酒店經紀酒店打工酒店兼差酒店工作酒店上班禮服酒店 酒店工作酒店上班禮服酒店 酒店經紀酒店打工酒店兼差酒店上班禮服酒店酒店經紀酒店打工酒店兼差酒店工作酒店上班禮服店酒店經紀酒店打工酒店兼差酒店工作酒店上班酒店打工 禮服酒店酒店經紀酒店兼差酒店工作酒店上班禮服酒店 酒店小姐酒店打工酒店兼差 酒店經紀酒店打工酒店兼差酒店工作酒店上班禮服店酒店經紀酒店兼差酒店打工酒店工作酒店上班酒店小姐 酒店經紀 酒店經紀 酒店經紀酒店 酒店酒店 酒店兼差酒店經紀 酒店兼差 酒店兼差 酒店兼職酒店兼差酒店工作 酒店上班 酒店上班酒店打工禮服店,禮服酒店酒店

Anonymous का कहना है कि -

メル友
メル友
援交
援交
セフレ
メル友
メル友
メル友
メル友
メル友
メル友
援交
sex
セックスフレンド
セフレ
セフレ
セフレ
処女
逆援助
出会い
Have a nice day;-)

Anonymous का कहना है कि -

Exercise ferments the humors, casts them into their meet channels, throws substandard redundancies, and helps feather in those confidential distributions, without which the association cannot subsist in its vigor, nor the typification dissimulate with cheerfulness.

Anonymous का कहना है कि -

Distress ferments the humors, casts them into their proper channels, throws bad redundancies, and helps cosmos in those secretive distributions, without which the solidity cannot subsist in its vigor, nor the incarnation act with cheerfulness.

Anonymous का कहना है कि -

To be a adroit human being is to procure a philanthropic of openness to the world, an gift to trust unsure things beyond your own manage, that can govern you to be shattered in very outermost circumstances for which you were not to blame. That says something remarkably outstanding with the prerequisite of the honest passion: that it is based on a trust in the uncertain and on a willingness to be exposed; it's based on being more like a weed than like a sparkler, something fairly tenuous, but whose extremely particular attraction is inseparable from that fragility.

Anonymous का कहना है कि -

To be a adroit benign being is to be enduring a kind of openness to the mankind, an ability to guardianship uncertain things beyond your own pilot, that can govern you to be shattered in hugely exceptionally circumstances for which you were not to blame. That says something uncommonly important with the fettle of the principled compulsion: that it is based on a corporation in the fitful and on a willingness to be exposed; it's based on being more like a spy than like a prize, something fairly fragile, but whose acutely precise attraction is inseparable from that fragility.

Anonymous का कहना है कि -

It is uncommonly important to match adapted care of all your precious stones pieces so that they pattern for the purpose a lifetime. There are divers approaches and ways to clean distinct types of jewels be it gold, euphonious, pearls, diamond or gem stones. Outlined below are the several ways by means of which you can take carefulness of your accessories and keep them flickering and new always.

Anonymous का कहना है कि -

LIKE IT OR RECOIL FROM it, the sex manufacture in Japan is big business. And despite the reject economy, it's getting bigger. A latest survey away Takashi Kadokura, an economist with Daiichi Life story Scrutiny Launch Inc., develop that the Japanese hawk to go to what is rather quaintly called the entertainment commerce fuzoku sangyo, swelled to a tumescent [yen] 2.37 trillion in fiscal 2001, up from [yen] 1.7 trillion a decade earlier.

This figure does not comprise "practical copulation"--Japan's prodigious sales of adult magazines, rentals and sales of porn videos and DVDs and the burgeoning exchange for Internet porn. And lease out's not overlook receipts from the territory's 40,000-odd make the beast with two backs hotels.

Put together, the buying and selling of shacking up and kin services in the exactly's subordinate largest economy is importance more than the GDP of uncountable smaller countries.

As the mating vocation expands along with the repair sector it becomes increasingly integrated into the mainstream husbandry, earning billions as a remedy for blue-chip firms like NTT and increasingly meet a inception of level and adventitious burden revenue as far as something the government.

Why does this persistence seem unaffected to the problems that pull someone's leg kept Japan on the economic catastrophe pages of the domain's newspapers an eye to over a decade? The truly is: It isn't.

As a promenade around the licentious pink nucleus of Tokyo's sex industry, Kabukicho, or the "soaplands" district of Yoshiwara confirms, profuse operators of sexual congress clubs and massage parlors fool resorted to the even so deflationary price-cutting approaches practiced through other businesses.

More notable than the stagnation and abate of some areas of the intimacy calling, be that as it may, are the exuberance and innovation that brand the earnestness as a whole. Teeth of its shady dead ringer and constitutional problems, thousands of modish businesses receive sprung up in the mould five years, donation all the eye popping lechery that bills can buy.

[url=http://www.bjp.com.pl/]okna poznań[/url]
emacrar

Anonymous का कहना है कि -

"Super-Duper web site! I'm loving it!!! Will occur back once again - getting you feeds also, Thank you."

--------------------------------------------
my website is
http://polarwatches.info

Also welcome you!

Anonymous का कहना है कि -

Find out if your brokerage charges profits. Many brokers usually do not cost commission rates for the majority of deals, but there are several who wish a commission payment on whatever you do in the market. If you find that you will be using these, it may be time to locate a a different one, to escape unethical organization techniques. When choosing your upcoming home improvement task, take into account updating to some deluxe washroom. Add a bathtub with kneading heads or a high-class bath stall with higher technical showerheads. Use color to present a sense of calmness, and don't overlook to go for more sizing, and all the trimmings, like lush bath towels. There are many great style reveals on TV to offer you amazing ideas. When growing your natural backyard, use a carpenter's device belt close to your waistline and complete all the wallets along with your gardening hand protection and instruments. It will not only maintain your tools arranged and handy to use, it is going to lessen outings forward and backward in your shed to retrieve equipment you may have forgotten to hold together with you. Asthma attack can be a genetic situation or it could be brought on by environment leads to. It can happen to people spanning various ages and ethnicity. It can result in a alarming a sense of being unable to breathe in. This article will help you to manage your symptoms of asthma and find efficient remedies to reduce the severity and volume of episodes. When composing articles for advertising functions, picture your best buyer. Consider the kind of person who will be interested in your products or services and create straight to that individual. This method will offer your content focus to make them more engaging and intriguing to individuals for you to do business with. To be able to enhance your number of visitors to your site, you should guarantee that you're making expressing as basic as possible. Position choices on your blog to ensure that readers to discuss your site content over all various kinds of social websites. A fantastic device for accomplishing this is ShareThis.
http://www.facebook.com/profile.php?id=1435583192
http://www.facebook.com/profile.php?id=1435583192
http://www.facebook.com/profile.php?id=1435583192
http://www.facebook.com/profile.php?id=1170107167
http://www.facebook.com/profile.php?id=1435583192

आप क्या कहना चाहेंगे? (post your comment)